Saturday 18 November 2017

आओ बापू को जाने' कार्यक्रम का आगाज - बच्चों को महात्मा गांधी की जीवन के बारे में परिचित कराने के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता कराई गयी




 आशा ट्रस्ट के तत्वावधान में संचालित आओ बापू को जानेकार्यक्रम के अंतर्गत एक कक्षा 6 से 8 के बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 14 नवम्बर 2017, दिन बुधवार को किया गया. क्षेत्र के राजवारी और धौरहरा संकुल के 5 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के 750 से ऊपर बच्चों को गांधीजी की जीवनी पर प्रकाशित साहित्य विगत सप्ताह अध्ययन हेतु दिया गया थाइसी पर आधारित प्रतियोगिता  पूर्व माध्यमिक विद्यालय भंदहाकला, कैथी, ऊगापुर, ढकवा और मोलनापुर पर एक साथ कराई गयी जिसमे बच्चों और उनके अध्यापकों  ने बहुत उत्साह दिखाया.

ज्ञातव्य है कि आगामी वर्ष  2018-19 को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी और कस्तूरबा जी की 150वीं जयंती वर्ष के रूप में मनाया जाना है. जिसके तहत देश भर विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाएं कार्यक्रम आयोजित करेंगी. हमारा उद्देश्य यह है कि नई पीढ़ी गांधी जी के जीवन संघर्ष और उनके सिद्धांतों के बारे में अधिक से अधिक परिचित हो सके, क्योंकि गांधी जी के जीवन और उनके विचार को पूरे विश्व में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है और उनके विचार आज भी व्यवहारिक हैं. उन्होंने बताया कि " आओ बापू को जाने" कार्यक्रम के तहत हम विभिन्न स्कूलों में जायेंगे और बच्चों को बापू की जीवन गाथा से परिचित करायेंगे. सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता कई चरणों में आयोजित की जायेगी. इस क्रम में हम अन्य महापुरुषों एवं स्वतंत्रता संग्राम के क्रातिकारियों के बारे में भी इसी प्रकार बच्चों को अधिकाधिक जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश करेंगे.















1 comment: